MSSC Post Office Scheme
Business News

Post Office की इस स्‍कीम में स्‍मृति ईरानी भी कर चुकी हैं निवेश, महिलाओं के पास सिर्फ अगले साल तक मौका, जान लें डीटेल्‍स

MSSC Post Office Scheme : हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना शुरू कर रही है। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल के बजट में की थी, जिसके बाद 1 अप्रैल 2023 से इस योजना को लॉन्च किया गया। महिलाओं के लिए शुरू की गई इस योजना में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी निवेश किया। योजना के लॉन्च होने के बाद स्मृति ईरानी ने दिल्ली के संसद मार्ग स्थित हेड पोस्ट ऑफिस में अपना महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोला है, एमएसएससी योजना में अधिकतम दो साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की महिलाएं 1,000 रुपये से 200,000 रुपये के बीच निवेश कर सकती हैं। इस पर फिलहाल ब्याज दर 7.5 फीसदी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास 31 मार्च 2025 तक का समय है। यानी अगर आप इस तारीख से पहले खाता खोलकर उसमें निवेश करते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना के लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे की महिला सम्मान बचत पत्र योजना फिक्स्ड डिपॉज़िट योजना की तरह ही है। यह एकमुश्त जमा योजना है। अगर आप महिला सम्मान बचत पत्र योजना की ब्याज दर की तुलना दूसरी छोटी बचत योजनाओं से करें तो यह ज़्यादातर योजनाओं से बेहतर नज़र आती है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, स्टेट प्रोविडेंट फंड, मंथली इनकम स्कीम की तुलना में भी महिला सम्मान बचत पत्र योजना की ब्याज दर काफी आकर्षक है।

बता दे की भारत में सभी छोटी बचत योजनाओं की नई ब्याज दरें हर तिमाही से पहले घोषित की जाती हैं लेकिन इसका महिला सम्मान बचत पत्र पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही, आपको 7.5 प्रतिशत का गारंटीड मुनाफ़ा मिलेगा। इस योजना के तहत यह दो साल बाद ही मैच्योर होती है। इसमें आपका पैसा ज़्यादा समय तक नहीं टिकेगा। ज़रूरत पड़ने पर आप आंशिक निकासी भी कर सकते हैं। इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है, ऐसी योजना किसी भी उम्र की लड़की या महिला के नाम पर रखी जा सकती है।

ऐसे खुलवाएं खाता

अगर आप भी महिला सम्मान बचत पत्र योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। नाबालिग लड़की के नाम पर कस्टडी खाता खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाते समय आपको केवाईसी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, रंगीन फोटो आदि की जरूरत होगी।

एक साल बाद आंशिक निकासी की संभावना

आपकी जानकारी के लिए बता दे लो नियमों के मुताबिक, महिला सम्मान बचत पत्र योजना में 1 साल पूरा होने के बाद आप आंशिक निकासी कर सकते हैं। ऐसे में आप जमा राशि का 40 फीसदी तक ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपने 2 लाख रुपए का निवेश किया है तो एक साल बाद आप 80 हजार रुपए निकाल सकते हैं।

आपको अपनी जमा राशि पर कितना लाभ मिलेगा?

बता दे की महिला सम्मान बचत पत्र योजना कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर महिलाएं इस योजना में 50,000 रुपये निवेश करती हैं तो उन्हें दो साल में 8,011 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे, इस तरह से उन्हें पुनर्भुगतान के बाद 58,011 रुपये मिलेंगे।  यदि आप 1,00,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 7.5% ब्याज पर पुनर्भुगतान के बाद 1,16,022 रुपये मिलेंगे।

यदि आप 1,50,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो दो साल बाद आपको 1,74,033 रुपये मिलेंगे, यानी 24,033 रुपये आपको केवल ब्याज मिलेगा और यदि आप इस योजना में 2,00,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको दो साल के भीतर निवेशित धन का 7.5 प्रतिशत मिलेगा। वर्षों में 32,044 रुपए प्राप्त होते हैं। इस प्रकार, भुगतान अवधि के दौरान 2,32,044 रुपये अर्जित किए जाएंगे।

Disclaimer : दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने MSSC Post Office Scheme से जुड़ी हर एक जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश किए है उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद ज्यादा पसंद आए होंगे हालांकि आप सभी की जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर किसी प्रकार कोई गलतियां पाई जाती है तो हमारा या निजी वेबसाइट जिम्मेवार नहीं माना जाएगा

 

Ritesh Raj
I am Ritesh Raj. I'm a blogger and content creator at skcresult.com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *